प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न

हमारे प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्नों का संकलन राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद एवं इसकी गतिविधियों से संबन्धित प्रश्नों का संक्षिप्त जवाब है। उन जवाबों के साथ उस विषय से संबन्धित विस्तृत जानकारी का लिंक भी दिया गया है। अगर आपके पास फिर भी कोई ऐसा प्रश्न हो जिसका जिक्र इस सेक्शन में नहीं है, तो आप हमें संपर्क करें लिंक पर दिये गए ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं या नीचे दिये गए फॉर्म को भर कर जमा कर सकते हैं:

  1. राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद क्या है?

    राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (रा वि सं प) संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत एक स्वायत संस्था है. आज इसके अंतर्गत देशभर में 25 विज्ञान केंद्र/संग्रहालय/तारामंडल कार्यरत है। और जानें

  2. इसकी स्थापना कब हुई थी?

    रा वि सं प की स्थापना 4 अप्रैल 1978 को एक सोसाइटी के रूप में हुई थी।

  3. इसके मुख्य कार्य क्या हैं?

    राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (रा.वि.सं.प.) मुख्यतः नए विज्ञान केंद्र, नए प्रदर्श, नयी दीर्घा, नए भ्रमणशील विज्ञान प्रदर्शनी का विकास कर विज्ञान सम्प्रेषण का कार्य करता है। गत वर्ष रा.वि.सं.प. ने नवप्रवर्तन की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश भर में नवप्रवर्तन केंद्र खोलने की प्रक्रिया प्रारम्भ की है। अगर एक वाक्य में कहें तो यह लोक सशक्तिकरण के लिए विज्ञान संचार के कार्य में संलग्न है।


अपना प्रश्न पूछें

Your Name (required)

Your Email (required)

Subject

Your Message

Prove that you are human ! (required)

To use CAPTCHA, you need Really Simple CAPTCHA plugin installed.