राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (रा.वि.सं.प.) जो संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत एक संस्था है, में 3 से 15 सितंबर के मध्य हिन्दी पखवाड़ा का आयोजन किया गया। दिनांक 15 सितम्बर को अपराहन 3.30 बजे श्री ए. एस. मानेकर, उप-महानिदेशक, रा.वि.सं.प. ने श्री समरेन्द्र कुमार, निदेशक (मुख्यालय) एवं श्री चंद्रकांत दास, सचिव, रा.वि.सं.प. की उपस्थिति में पखवाड़ा समापन कार्यक्रम की शुरुआत की। अपने सम्बोधन में श्री मानेकर ने बताया कि एक बार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अनुरोध पर श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर ने एक सभा के सम्बोधन की शुरुआत हिन्दी में की थी। श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर ने कहा था- ‘मुझे महात्मा गांधी जी ने हिन्दी में संबोधित करने को कहा है, इसीलिए मैं आप सबों को हिन्दी में संबोधित करूंगा।’ श्री मानेकर ने सबों से हिन्दी को दैनिक जीवन में भी अपनाने की अपील की।

मुख्यालय के निदेशक श्री कुमार ने अपने सम्बोधन में राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद मे हिन्दी में हुए कार्यों की प्रगति की चर्चा की एवं सबों को सराहनीय कार्य हेतु धन्यवाद दिया। वहीं परिषद के सचिव श्री दास ने सबों से हिन्दी को सिर्फ हिन्दी दिवस, हिन्दी सप्ताह या हिन्दी पखवाड़ा तक ही सीमित ना रखते हुए कार्यालय के कार्यों में अधिक से अधिक हिन्दी का प्रयोग करने की अपील की।’

ज्ञात हो कि इस पखवाड़ा के दौरान राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद में विभिन्न प्रतियोगिताएं यथा- हिन्दी श्रुतिलेख, भाषण, हिन्दी अनुवाद, हिन्दी सामान्य ज्ञान, हिन्दी कविता पाठ, हिन्दी निबंध आयोजित की गयीं। इसके अलावा 11 सितंबर को हिन्दी की कार्यशाला भी आयोजित की गयी थी। इस कार्यशाला में राजभाषा विभाग के हिन्दी शिक्षण योजना से जुड़े अध्यापक श्री अदालत प्रसाद ने कार्यालय में हिन्दी के प्रयोग के बारे में चर्चा की, जिसमें मुख्यतः टिप्पणी लेखन को लेकर चर्चा की गयी।

कार्यक्रम के पश्चात सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को उप-महानिदेशक, निदेशक (मुख्यालय) एवं सचिव ने पुरस्कार दिये। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कारों के अलावा चार व्यक्तियों को प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिया गया। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमशः रुपये 1000, 750 एवं 500 तथा प्रोत्साहन पुरस्कार के रूप में रुपये 250/- नगद प्रत्येक को दिया गया। इसके अलावा सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र भी दिये गए।

कार्यक्रम के अंत में मंच संचालन कर रहे जनसम्पर्क अधिकारी श्री सत्यजित नारायण सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर श्री गौतम बसु, वित्त अधिकारी, श्री षष्ठी घोषाल, प्रशासनिक अधिकारी, श्री सैबाल बोस, अनुभाग अधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

दिनांक- 16.09.2014

स्थान: कोलकाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


  • one + 4 =